Press "Enter" to skip to content

वास्तु दोष निवारण के सरल उपाय

4th Estate News, 4thestatenews
ऋचा मित्तल

ऐसा अक्सर देखा गया है की बहुत ही अभिरुचि लेकर बनाए गए भवनों में रह रहे लोग भी किसी ना किसी प्रकार से परेशान रहते हैं। चाहे वह बच्चों की पढ़ाई को लेकर परेशानी हो अथवा घर-परिवार में किसी सदस्य के शारीरिक या मानसिक रोग की परेशानी अथवा वितीय घाटा या कर्ज ना उतार पाने की परेशानी आदि हो हर परेशानी व्यक्ति को निराशा और चिंता की तरफ धकेलती है। कई बार ऐसा भी पाया गया है कि किसी भवन में गृह प्रवेश के बाद व्यक्ति के जीवन में भूचाल सा आ जाता है। प्राचीन वास्तु शास्त्र में ऐसा मानना है कि इस प्रकार की कठिनाइयों का कारण घर की वास्तु का ठीक प्रकार से प्रबंधन नहीं किया जाना है। वास्तु पुरुष द्वारा भवन में निवास करने वाले व्यक्तियों को विभिन्न परेशानियों का आभास कराया जाता है।

वास्तु के नियमों के अनुसार अलग-अलग दिशाओं में अलग-अलग कार्यकलापों का निर्धारण किया गया है। यदि उन दिशाओं में निर्धारित कार्यों की वजह दूसरे कार्य किए जाएं तो उससे वास्तु संतुलन खराब हो जाता है और जीवन में भी असंतुलन की स्थिति पैदा हो जाती है। वास्तु के इस असंतुलन को वास्तु दोष कहा जाता है।

अधिकतर वास्तु शास्त्री वास्तु दोष के निवारण के लिए काफी बड़ी तोड़फोड़ आदि पर बल देते हैं। कुछ लोग चीन की वास्तु कला, जिसे फेंगशुई के नाम से जाना जाता है, उसके निवारण उपाय भी बताते हैं। हिंदुस्तान में फेंगशुई के जानकार ना के बराबर हैं और चीनी फेंगशुई के उपायों का प्रभाव भारतवर्ष में बहुत अधिक देखने को नहीं मिलता है। घर में तोड़फोड़ को लेकर भी लोगों के मन में आर्थिक और मानसिक शंकाएं रहती हैं क्योंकि इस प्रकार के तोड़ फोड़ में काफी खर्चा हो जाता है।

वैसे तो वास्तु दोष के निवारण के लिए घर के वस्तु का गहन अध्ययन करने के बाद ही समाधान किया जा सकता है परंतु जब तक संपूर्ण समाधान ना हो सके,सरल उपाय हम आपको यहां बता रहे हैं जिससे वास्तु दोष से उत्पन्न नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव काफी हद तक कम हो जाएगा और आपको काफी राहत मिलेगी।

  1. घर के हर बाथरूम में कांच की कटोरियों में लगभग 400 ग्राम फिटकरी भरकर रख दें। यह फिटकरी नकारात्मक ऊर्जा उनको सोख लेती है। लगभग 1 से 2 महीने में जब उस फिटकरी का रंग पीला गंदा हो जाए और वह पानी छोड़ने लगे तो उसको बदल दें।
  2. आरती करते समय आरती में शुद्ध कर्पूर भी डाल दें। शुद्ध कपूर की खुशबू से नकारात्मक ऊर्जाएं समाप्त हो जाती हैं।
  3. घर के पूजा घर में एक दीपक देसी घी का और सुगंधित अगरबत्ती को प्रज्वलित करें उससे सकारात्मक ऊर्जाओं का प्रभाव बढ़ जाता है।
  4. घर में अंदर घुसते हुए पंचमुखी हनुमान जी का चित्र दक्षिण की तरफ देखते हुए जरूर लगाएं। हनुमान जी बैठी हुई स्थिति में होने चाहिए। इससे नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं कर पाएंगी। हर रोज सुबह और शाम हनुमान चालीसा का पाठ करें।

उपरोक्त बताए गए उपाय पूर्ण वास्तु को तो ठीक नहीं कर पाएंगे परंतु उससे होने वाली परेशानियों के भार के अनुपात को काफी हद तक कम कर देंगे।

इस लेख में दिए गए उपायों का मेडिकल बीमारियों के इलाज आदि से कोई संबंध नहीं है। बीमारी के इलाज के लिए कुशल डॉक्टर से संपर्क करें।

©️ The content of this Article is intellectual property of The 4th Estate and can not be used except with prior written consent of the Editor, The 4th Estate.

Breaking News: